Categories

पीठ दर्द Follow this Group

Question asked by Jagat Bisat

Jagat Bisat
July 29, 2013

क्यों होता है कमर में दर्द?

कमर में दर्द के क्या कारण हो सकते? इसके बारे में कुछ जानकारी दें?

Like

ANSWER NOW

2 Answers

  • Dev Prakesh   / July 29, 2013
    Answered by Dev Prakesh

    कमर दर्द के कई कारण हो सकते हैं। उठने तथा बैठने के गलत तरीके, भारी सामान उठाना या उठाते समय सावधानी न बरतना, कमर में झटका लगना तथा सर्दी लगना आदि। कमर दर्द होने पर हम खुद ही इसका इलाज करने लगते हैं और बाजार से पेनकिलर खरीदकर खा लेते हैं। इससे कुछ समय क...  more

    कमर दर्द के कई कारण हो सकते हैं। उठने तथा बैठने के गलत तरीके, भारी सामान उठाना या उठाते समय सावधानी न बरतना, कमर में झटका लगना तथा सर्दी लगना आदि। कमर दर्द होने पर हम खुद ही इसका इलाज करने लगते हैं और बाजार से पेनकिलर खरीदकर खा लेते हैं। इससे कुछ समय के दर्द कम तो हो जाता है लेकिन धीरे-धीरे ये दवाइयां असर करना बंद करने लगती हैं। नतीजा कमर का दर्द और बढ़ जाता है तथा धीरे-धीरे रोग पुराना हो जाता है। इसलिए कमर दर्द होने पर डॉक्टर से जांच जरूर कराएं।

     

    Like
  • Asha Mohini   / July 29, 2013
    Answered by Asha Mohini

    मानसिक तनाव भी कभी-कभी कमर दर्द का कारण बन जाता है। यूं तो पुरुषों तथा महिलाओं में यह समान रूप से होता है लेकिन इसका औसत पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक है क्योंकि महिलाएं झुकने का काम ज्यादा करती हैं। कमर दर्द से बचने के लिए प्रात:काल उठकर सैर करे...  more

    मानसिक तनाव भी कभी-कभी कमर दर्द का कारण बन जाता है। यूं तो पुरुषों तथा महिलाओं में यह समान रूप से होता है लेकिन इसका औसत पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक है क्योंकि महिलाएं झुकने का काम ज्यादा करती हैं। कमर दर्द से बचने के लिए प्रात:काल उठकर सैर करें। आरंभ में हल्का व्यायाम करें। आराम कुर्सी की बजाय सीधी कुर्सी पर बैठें ताकि आपकी कमर भी सीधी रहे।

     

    Like

डिस्‍क्‍लेमर:

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। ओन्लीमायहेल्थस पर उपलब्ध सभी सामाग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।