Categories

आहार व पोषण Follow this Group

Question asked by Sachin

Sachin
June 2, 2016

डाइट और एक्सरसाइज में कैसे बनाए बैलेंस

डाइट और एक्सरसाइज में कैसे बनाए बैलेंस

Like

ANSWER NOW

1 Answers

  • admin  / June 2, 2016
    Answered by admin

    शरीर चुस्त औऱ तंदरूस्त बनाये रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज के बीच संतुलन होना बहुत जरूरी होता है। डाइट और एक्सरसाइज एक दूसरे के पूरक होते है। इसलिए जरूरी है कि आप दोनो पर ही आवश्यक ध्यान दे। अच्छी डाइट और एकस्रसाइज के लिए आप एक्सपर्ट की सलाह ले सकते है...  more

    शरीर चुस्त औऱ तंदरूस्त बनाये रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज के बीच संतुलन होना बहुत जरूरी होता है। डाइट और एक्सरसाइज एक दूसरे के पूरक होते है। इसलिए जरूरी है कि आप दोनो पर ही आवश्यक ध्यान दे। अच्छी डाइट और एकस्रसाइज के लिए आप एक्सपर्ट की सलाह ले सकते है।  बॉडी स्ट्रक्चर और मौसम के अनुसार सभी को डाइट प्लान करना चाहिए। डाइट के अलावा पानी ढ़ेर सारा पीना चाहिए। पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर कर देता है। जो शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी है। पानी के अलावा आपको अपने आहार की कैलोरी पर भी ध्यान देना होगा। एक्सपर्ट से अपने शरीर के लिए जरूरी कैलोरी के बारे में जानकारी ले। और अपना डाइटप्लान उसी अनुसार बनाए। एक बार में ज्यादा ना खायें। वर्कआउट अपनी सुविधा और आवश्यकता अनुसार जिम में जाकर या घर पर ही कर सकते है। ध्यान रहे कि आप किस तरह का वर्कआउट कर रहे है। वो आपके शरीर के लिए ठीक है या नहीं। इस बात की जानकारी जुटाना भी जरूरी होता है। डाइट और एक्सरसाइज के बीट संतुलन बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको एक नियम बनाना होगा और उस पर चलना भी होगा। वरना आपकी मेहनत का कोई नतीजा नहीं निकलेगा।

     less

    Like

डिस्‍क्‍लेमर:

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। ओन्लीमायहेल्थस पर उपलब्ध सभी सामाग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।