Categories

बुखार Follow this Group

Question asked by navneet singh

navneet singh
June 28, 2013

डेंगू से बचने के उपाय

बरसात के मौसम में डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए।

Like

ANSWER NOW

2 Answers

  • reena  / June 28, 2013
    Answered by reena

    डेंगू से असुरक्षा से बचें और ऐसी जगहों पर जाने से बचें जहां घास ज्यादा हो जैसे कि गार्डन, पार्क आदि। अपने घर के आस पास अगर गडढे हो तों उन्हें ढक कर रखें। घर की साफ़ सफाई करते रहें यह सबसे महत्वपूर्ण है और मुख्य रूप से व्यक्तिगत स्वच्छता का एक हिस्सा है...  more

    डेंगू से असुरक्षा से बचें और ऐसी जगहों पर जाने से बचें जहां घास ज्यादा हो जैसे कि गार्डन, पार्क आदि। अपने घर के आस पास अगर गडढे हो तों उन्हें ढक कर रखें। घर की साफ़ सफाई करते रहें यह सबसे महत्वपूर्ण है और मुख्य रूप से व्यक्तिगत स्वच्छता का एक हिस्सा है। समय समय पर कूलर, टैंक, और वाश बेसिन की सफाई करने से भी मच्छरों को पैदा होने से रोकने में मदद मिलेगी। मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए आप ऐसी सफाई सप्ताह में एक बार कर सकते हैं। केमिकल का प्रयोग करें घर के आस पास डी डी टी पाउडर या ब्लीचिंग पाउडर का छिडकाव डेंगू फ़ैलाने वाले मच्छरों का सफाया करता है और आपको स्वस्थ और सुरक्षित रखता है।

     less

    Like
  • teena  / June 28, 2013
    Answered by teena

    डेंगू के खतरें से बचने के लिए घर में या घर के बाहर पानी इकट्ठा ना होने दें। डेंगू पैदा करने वाले मच्छर इकट्ठे पानी में अपना घर बनाते हैं। घर में हर सामान को ढक कर रखें इस प्रक्रिया के अन्तर्गत आप घर के सामान को ढक कर रखें चाहे वह खाने का बर्तन हो या पा...  more

    डेंगू के खतरें से बचने के लिए घर में या घर के बाहर पानी इकट्ठा ना होने दें। डेंगू पैदा करने वाले मच्छर इकट्ठे पानी में अपना घर बनाते हैं। घर में हर सामान को ढक कर रखें इस प्रक्रिया के अन्तर्गत आप घर के सामान को ढक कर रखें चाहे वह खाने का बर्तन हो या पानी का। बीमारी फ़ैलाने वाले मच्छर खुली चीजों को निशाना बनाते है, खुला खाने का सामान इनमे से एक है।
    बीमारी से बचने के लिए आत्म-रक्षा करें। रात को मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी या मच्छर भगाने वाले स्प्रे का प्रयोग करें।

     

    Like

डिस्‍क्‍लेमर:

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। ओन्लीमायहेल्थस पर उपलब्ध सभी सामाग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।