Categories

बुखार Follow this Group

येलो फीवर क्या है?

येलो फीवर क्या है? इसके क्या लक्षण होते है?

Like

ANSWER NOW

1 Answers

  • admin  / May 11, 2016
    Answered by admin

    पीला ज्‍वर को पीत ज्‍वर भी कहते हैं, यह बहुत ही भयानक रोग है।पीला बुखार भी डेंगू, मलेरिया की तरह एक वायरल संक्रमण है। यह स्‍टैगोमिया नामक मच्‍छर के काटने से मनुष्य के शरीर में फैलता है। ये मच्छर दिन के समय काटता है। आमतौर पर इसमें...  more

    पीला ज्‍वर को पीत ज्‍वर भी कहते हैं, यह बहुत ही भयानक रोग है।पीला बुखार भी डेंगू, मलेरिया की तरह एक वायरल संक्रमण है। यह स्‍टैगोमिया नामक मच्‍छर के काटने से मनुष्य के शरीर में फैलता है। ये मच्छर दिन के समय काटता है। आमतौर पर इसमें पीलिया के लक्षण भी पाए जाते है। इसमें त्वचा का रंग पीला और आंखों में पीलापन दिखाई पड़ने लगता है। पीला ज्वर आरएनए वायरस से फैलता है। यह एक सं‍क्रमित रोग है। इस रोग को पैदा करने वाले मच्‍छर बंदरगाहों और जहाज के आसपास पैदा होते हैं इसलिए इनको बंदर-मच्‍छर भी कहा जाता है। यह सिस्टमिक रोग है अर्थात यह पूरे शरीर को प्रभावित करता है। पीले बुखार आमतौर पर तीन से छह दिन के बीच अचानक बढ़ने लगता है। इस पीले बुखार के दौरान अधिकांश मामलों में बुखार, सिरदर्द, ठंड लगना, पीठ दर्द, भूख,मितली और उल्टी आदि होने लगती है। इसका संक्रमण सामान्यतः तीन से चार दिन तक रहता है।

     less

    Like

डिस्‍क्‍लेमर:

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। ओन्लीमायहेल्थस पर उपलब्ध सभी सामाग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।