Categories

घरेलू नुस्‍खे Follow this Group

Question asked by Smita

Smita
June 2, 2016

क्‍या अर्जुन की छाल बीमारियों में फायदेमंद होती है?

अर्जुन के पेड़ की छाल हृदय रोग की महाऔषधि माना जाता है। लेकिन क्‍या अर्जुन की छाल अन्‍य बीमारियों में भी फायदेमंद होती है?

Like

ANSWER NOW

1 Answers

  • Kavita   / June 2, 2016
    Answered by Kavita


    हृदय रोग के लिए महाऔषधि मानी जाने वाली इस औषधि का उपयोग हाई बीपी, बढ़ा हुआ कोलेस्‍ट्रॉल वा हार्ट अटैक तथा मोटापे की घातक बीमारी के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा यह पेट दर्द, कान का दर्द, झाइयां, बुखार, श्वेतप्रदर, टीबी और खांसी में भी लाभप्...  more


    हृदय रोग के लिए महाऔषधि मानी जाने वाली इस औषधि का उपयोग हाई बीपी, बढ़ा हुआ कोलेस्‍ट्रॉल वा हार्ट अटैक तथा मोटापे की घातक बीमारी के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा यह पेट दर्द, कान का दर्द, झाइयां, बुखार, श्वेतप्रदर, टीबी और खांसी में भी लाभप्रद होता है। अर्जुन छाल का चूर्ण और देसी जामुन के बीजों के चूर्ण की समान मात्रा प्रतिदिन रात सोने से पहले आधा चम्मच चूर्ण गुनगुने पानी में मिलाकर लेने से बहुत फायदेमंद होता है। यह नुस्खा डायबिटीज रोगियो के लिए फायदेमंद होता है। यूरीन में रुकावट होने पर अर्जुन की छाल को कूट-पीसकर 2 कप पानी में डालकर उबालें। जब आधा कप पानी बच जायें तो उतारकर छान लें और रोगी को दें। इससे यूरीन की रुकावट दूर हो जाती है। 

     less

    Like

डिस्‍क्‍लेमर:

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। ओन्लीमायहेल्थस पर उपलब्ध सभी सामाग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है।